Home मनोरंजन विश्व ओमान : पीएम ने मस्कट के शिव मंदिर में की पूजा-अर्चना, 8 समझौतों पर हुए दस्तखत

ओमान : पीएम ने मस्कट के शिव मंदिर में की पूजा-अर्चना, 8 समझौतों पर हुए दस्तखत

8,065 total views, 2 views today

खाड़ी क्षेत्र में सबसे लोकप्रिय मंदिर है शिव मंदिर

ओमान। ओल्ड ओमान में स्थापित पूरे शिव मंदिर को फूलों से सजाया गया है। इस मंदिर की खासियत ये है कि ये ओमान का सबसे पुराना शिव मंदिर है। इसी मंदिर में अभिषेक करने के लिए पीएम मोदी पहुंचे थे। यह खाड़ी क्षेत्र में स्थित सबसे लोकप्रिय मंदिर है। जहां हिन्दू समुदाय प्रार्थना करते हैं और खुद को भारत से जुड़ा महसूस करते हैं। इससे पहले पीएम मोदी ने इस दौरे में ही दुबई के ओपेरा हाउस से आबू धाबी में बनने वाले पहले हिंदू मंदिर का शिलान्यास किया।

भारत-ओमान के बीच हुए 8 समझौते 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओमान के सुल्तान कबूस से व्यापक स्तर पर चर्चा की और इस दौरान भारत और ओमान ने रक्षा, स्वास्थ्य और पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग सहित आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किये। तीन देशों की यात्रा के अंतिम चरण में, दुबई से यहां पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुल्तान कबूस बिन साद अल साद के साथ प्रतिनिधि स्तर की वार्ता की अगुवाई की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, “हमारे द्विपक्षीय संबंधों में नयी ऊंचाई छूते हुये, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओमान के सुल्तान कबूस के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। दोनों रणनीतिक साझेदारों के बीच व्यापार और निवेश, ऊर्जा, रक्षा और सुरक्षा, खाद्य सुरक्षा तथा क्षेत्रीय मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने के बारे में बातचीत हुयी।”

सुल्तान कबूस ने ओमान के विकास में भारतीयों की “कड़ी मेहनत और ईमानदारी” भरे योगदान की सराहना की। वार्ता के बाद दोनों पक्षों ने आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किये। इसमें दीवानी और वाणिज्यिक मामलों में कानूनी तथा न्यायिक सहयोग पर एक एमओयू भी शामिल है।

दोनों देशों ने विदेश सेवा संस्थान, विदेश मामलों के मंत्रालय, भारत और ओमान राजनयिक संस्थान के बीच सहयोग को लेकर एक समझौते पर भी हस्ताक्षर किये। राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय, ओमान की सल्तनत और रक्षा अध्ययन तथा विश्लेषण संस्थान के बीच शैक्षिक और विद्वत्तापूर्ण सहयोग के लिये एक एमओयू हुआ। दोनों देशों ने सैन्य सहयोग के समझौते पर भी हस्ताक्षर किये।

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओमान की राजधानी में कबूस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि दोनों देशों के राजनीतिक माहौल में उतार-चढ़ाव के बावजूद भारत और ओमान के संबंध हमेशा मजबूत रहे हैं। उन्होंने कहा कि दोनों के संबंधों को मजबूत करने में ओमान में रह रहे भारतीयों ने अहम भूमिका निभाई है।

90 लाख से अधिक भारतीय खाड़ी क्षेत्र में काम करते हैं और रहते हैं। ओमान में, भारतीय सबसे बड़ा प्रवासी समुदाय है। उल्लेखनीय है कि यात्रा के पहले चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामल्ला की यात्रा की थी। इस प्रकार वह फलस्तीन की आधिकारिक यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बने। मोदी ने ओमान आने से पहले संयुक्त अरब अमीरात की भी यात्रा की।

उन्होंने अपनी यात्रा से पहले ओमान को भारत का एक निकट समुद्री पड़ोसी बताया था, जिसके साथ भारत के अच्छे संबंध हैं। उन्होंने कहा था, मैं ओमान के प्रमुख उद्योगपतियों से भी मुलाकात करूंगा और भारत के साथ मजबूत आर्थिक संबंधों के संबंध में बातचीत करूंगा।

भारतीयों को किया संबोधित 
कल रात पीएम मोदी ने 25 हजार भारतीयों को संबोधित किया। अपने भाषण में मोदी ने सरकार की उपलब्धियां गिनाईं और कहा कि पहले की सरकारों की तुलना में उनकी सरकार तिगुनी रफ्तार से काम कर रही है, देश बदल रहा है।

 ओमान के सुल्तान कबूस बिन सैद अल सैद से मोदी की मुलाकात

पीएम मोदी ने सुल्तान कबूल स्टेडियम में भाषण के बाद बैट्री कार से स्टेडियम का चक्कर भी लगाया और लोगों का अभिवादन किया। पूरे स्टेडियम में मोदी मोदी गूंज रहा था। इस भाषण के बाद मोदी ने ओमान के सुल्तान कबूस बिन सैद अल सैद से मुलाकात भी की।

पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए एक बार फिर देश की पुरानी सरकारों पर निशाना साधा। मोदी ने इंश्योरेंस स्कीम का जिक्र करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने 90 पैसे और एक रुपये में गरीबों का बीमा कराया गया है। मोदी ने कहा कि 90 पैसे में तो चाय भी नहीं आती। मोदी ने कहा था कि भारत और ओमान के बीच इसके लोगों के बीच सदियों पुराने संबंध हैं।

ओमान में पहली यात्रा पर हैं पीएम मोदी

बता दें कि पीएम मोदी साल 2015 के बाद खाड़ी और पश्चिमी एशिया क्षेत्र की पांचवीं यात्रा पर हैं। ओमान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली यात्रा है। ओमान की कुल आबादी में 20 फीसदी भारतीय मूल के लोग रहते हैं। साल 2016-17 में भारत-ओमान के बीच 25 हजार 700 करोड़ रुपए का व्यापार हुआ था।

Khabarvision.com
Load More Related Articles
Load More By Raj Kumar
Load More In विश्व

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

दिल्ली : आचार संहिता लागू, 4 दिन में हटे 60 हजार से अधिक पोस्टर, बैनर-होर्डिंग

41,219 total views, 984 views today नई दिल्ली। चुनाव आचार संहिता लागू होने के सा…