Home मनोरंजन विश्व लाहौर के ऊपर से उड़ान भरने पर पाकिस्तान ने पीएम को दिया 2.80 लाख का बिल

लाहौर के ऊपर से उड़ान भरने पर पाकिस्तान ने पीएम को दिया 2.80 लाख का बिल

24,464 total views, 2 views today

नई दिल्ली। पीएम मोदी अक्सर विदेश यात्राओं पर रहते हैं। विदेश यात्राओं के दौरान कई बार उनके विमान को पाकिस्तान के ऊपर से उड़ान भरनी पड़ती है। पाकिस्तान सरकार ने पीएम मोदी के विमान को लाहौर के ऊपर उड़ान भरने की एवज में भारत को बिल थमाया है। पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस्तेमाल किए गए भारतीय वायुसेना के विमान के ‘रूट नैविगेशन’ शुल्क के रूप में भारत को 2.86 लाख रुपये का बिल भेजा है।

RTI से हुआ खुलासा
यह जानकारी सूचना के अधिकार (आरटीआई) कानून के तहत दायर आवेदन के जवाब में दी गई है। यह शुल्क प्रधानमंत्री के विमान के लाहौर में ठहराव और रूस, अफगानिस्तान, ईरान तथा कतर यात्राओं के सिलिसले में भेजा गया। कार्यकर्ता एवं अवकाशप्राप्त कमोडोर लोकेश बत्रा ने आरटीआई आवेदन दायर कर जानकारी मांगी थी।

इसमें कहा गया है कि जून, 2016 तक भारतीय वायुसेना के विमान का इस्तेमाल प्रधानमंत्री की 11 देशों नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, कतर, आस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, रूस, ईरान, फिजी और सिंगापुर यात्राओं के लिए किया गया।

पीएम मोदी मिले थे नवाज शरीफ से

इस तरह की एक यात्रा के दौरान 25 दिसंबर, 2015 को मोदी पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के आग्रह पर कुछ समय के लिए लाहौर में रुके थे। यह पड़ाव तब हुआ जब मोदी रूस और अफगानिस्तान से लौट रहे थे। इसके लिए ‘रूट नैविगेशन’ शुल्क के रूप में 1.49 लाख रुपये का बिल जारी किया गया। पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायोग से आरटीआई कानून के तहत मिले रिकॉर्ड में यह जानकारी दी गई है।

ईरान और कतर यात्रा की भी वसूली
इसके अलावा पाकिस्तानी अधिकारियों ने 77,215 रुपये का ‘रूट नैविगेशन’ शुल्क तब लगाया जब मोदी ने 22-23 मई 2016 को ईरान की यात्रा के लिए भारतीय वायुसेना के विमान का इस्तेमाल किया। इसके साथ ही जब उन्होंने 4-6 जून 2016 को कतर की यात्रा की तो 59,215 रुपये का बिल ‘नैविगेशन शुल्क’ के रूप में जारी किया गया। इन दोनों ही यात्राओं के लिए मोदी का विमान पाकिस्तान के ऊपर से गुजरा।

दो साल में 2 करोड़
डेटा के अनुसार 2014 से 2016 के बीच मोदी की यात्राओं के लिए भारतीय वायुसेना के विमान के इस्तेमाल पर करीब दो करोड़ रुपये खर्च हुए। रिकॉर्ड भारत के विभिन्न मिशनों से हासिल जवाब का हिस्सा है।

Khabarvision.com
Load More Related Articles
Load More By Raj Kumar
Load More In विश्व

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

दिल्ली : आचार संहिता लागू, 4 दिन में हटे 60 हजार से अधिक पोस्टर, बैनर-होर्डिंग

41,271 total views, 1,036 views today नई दिल्ली। चुनाव आचार संहिता लागू होने के …