Home मनोरंजन लाइफ स्टाइल शोध : स्मोकिंग का दुष्प्रभाव खत्म करेगा सेब व टमाटर

शोध : स्मोकिंग का दुष्प्रभाव खत्म करेगा सेब व टमाटर

14,304 total views, 30 views today

सेब और टमाटर के फायदों के बारे में तो लगभग सभी जानते हैं। लेकिन वैज्ञानिकों के एक ताजा अध्ययन में टमाटर और सेब के जो फायदे बताए हैं वो गौर करने लायक हैं। शोध में कहा गया है कि तीन सेब रोज खाए जाएं तो इससे फेफड़ों की एजिंग की समस्या को धीमा किया जा सकता है। इतना ही नहीं इससे 10 सालों के स्मोकिंग के दुष्प्रभाव को भी खत्म किया जा सकता है।

शोधकर्ताओं ने बताया है कि इस मामले में दो टमाटर भी उतने ही फायदेमंद हैं जितने के तीन सेब। लेकिन इसकी एक शर्त यह है कि सेब या टमाटर ताजा और प्राकृतिक होना चाहिए। ये बहुत दिन से स्टोर किए न हों और न ही प्रोसेस्ड हों। शोधकर्ताओं का कहना है कि प्रोसेस्ड टमाटर और सेब से ऐसा फायदा नहीं मिला।

यदि कोई पिछले 10 साल से स्मोकिंग कर रहा है और उसके फेफड़ों को इससे नुकसान हुआ है तो टमाटर और फलों का सेवन इस समस्या को दुरुस्त कर सकता है। खासकर फलों में सेब।

जॉन हॉपकिंस ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं ने दो टमाटर या तीन सेब रोज खाने वालों पर यह अध्ययन किया है। शोधकर्ताओं ने पाया है फलों में सेब एक ऐसा फल है जिनमें फेफड़ों को दुरुस्त करने वाले रसायन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। शोध में पाया गया है कि स्मोकिंग करने वालों को होने वाली इन्क्योरेबल क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मनी डिसार्डर (सीओपीडी) जैसे गंभीर समस्या में भी फलों के सेवन से टाला जा सकता है।

ऐसे हुआ शोध-
शोधकर्ताओं ने 650 लोगों की डाइट और फेफड़ों के फंक्शन का अध्ययन किया और इसमें जो तथ्य सामने आए उन्हें बिट्रेन की एक मैगजीन में प्रकाशित किया। शोधकर्ताओं ने लोगों की फेफड़ों की क्षमता का पता लगाया कि वह कितनी ऑक्सीजन लेते हैं और कितनी बाहर निकालते हैं। इसके 10 साल बाद इन्हीं लोगों के फेफड़ों की क्षमता का परीक्षण किया। इस परीक्षण में पाया गया कि जिन लोगों की डाइट में सेब टमाटर शामिल किए गए थे उनके फेफड़ों दूसरों की तुलना में ज्यादा मजबूत हैं। खासकर स्मोकिंग करने वालों के फेफड़ों में काफी सुधार देखने को मिला।

Khabarvision.com
Load More Related Articles
Load More By Raj Kumar
Load More In लाइफ स्टाइल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

दिल्ली : आचार संहिता लागू, 4 दिन में हटे 60 हजार से अधिक पोस्टर, बैनर-होर्डिंग

41,586 total views, 1,351 views today नई दिल्ली। चुनाव आचार संहिता लागू होने के …